Translate

मंगलवार, 24 मई 2016

Cyber cafe and Indian law . in hindi.

आज के Digital Inidia के युग में cyber cafe का चलन भले ही कम हो गया हो लेकिन आज भी इसकी प्रासंगिकता बनी हुई है.

 Cyber cafe एक ऐसा  place होता है .जहां से   cyber crime को सहजता से अंजाम दिया जाता है . छोटे शहरों और कस्बों में cyber cafe संचालक इसे गंभीरता  से नहीं लेते .
इस स्थिति को ध्यान में रखते हुए  IT  act 2000 के provision  के मुताबिक central government  ने IT guidelines for Cyber Cafe rules 2011  जारी किया.  इसके द्वारा cyber cafe के संचालन और नियंत्रण के लिए दिशा निर्देश दिया गया .  जो cyber cafe संचालको और users की गतिविधियों को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम था.

 इसके द्वारा प्रत्येक cyber cafe का registration अनिवार्य कर दिया कर दिया गया  . एक registration agency का गठन कर cyber cafe का monitoring और   registration का कार्य सौंपा गया.

Cyber cafe users को सबसे पहले अपनी पहचान के लिए एक document देना अनिवार्य होता हैं .यह  document है.  I card , Bank passbook,  passport, voter I card , pan card , DL , Aadhar card  आदी हो सकते हैं.

Cyber cafe संचालक द्वारा  document की एक प्रति अपने पास रखना होगा .  प्रत्येक users का web camera के द्वारा  image capture कर soft copy या hard copy में रखेगा.  जो  log register का हिस्सा होगा.  User का पहचान होने के बाद ही cyber cafe में जाना सुनिश्चित होगा .


अगर किसी पर doubt होता है कि वह criminal element है तो इसकी शिकायत संबंधित  police station में करेगा. cyber cafe संचालक द्वारा  user का  document  और   log register 1 वर्ष तक बिना किसी फेरबदल के सुरक्षित रखना होगा.  Log register में user का नाम, पता, लिंग, contact number , document, date ,    login time , logout time दर्ज  होगा.

Cyber cafe को log register का एक monthly report registration  agency को  या  उसके द्वारा नामित कार्यालय को hard copy और soft copy में देना होगा और  server proxy ,  web history cyber cafe के संचालक द्वारा एक वर्ष  तक रखा जाएगा   .

Cyber cafe का ढांचा

Cyber cafe का  घेरा  साढे चार फिट से अधिक नहीं होगा . Computer screen खुले स्थान की ओर होगा .
कोई भी minor व्यक्ति बिना अपने अभिभावक के cyber cafe में प्रवेश पाने का हकदार नहीं होगा . Cyber cafe के सभी computers में filtering  softwareहोगा.
Cyder cafe द्वारा यह हर हाल में सुनिश्चित  किया जाएगा कि उसका use illegal कार्यों के लिए न हो .
Cyber cafe द्वारा एक बोर्ड रखा जाएगा. जिस पर या सूचना अंकित होनी चाहिए की अश्लील साइटों को देखना , डाउनलोड करना मना है . Cyber cafe अपने employees का record 1 वर्ष तक सुरक्षित रखेगा.
 Cyber cafe का ,  registration agency का कोई athorised अधिकार  या कर्मचारी निरीक्षण कर log register  या सूचनाओं का मांग कर सकता है जिसे cyber cafe संचालक को  उपलब्ध कराना होगा.

                                          ⚫⚫⚫